मेरान्यूज नेटवर्क.नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और केरल से राज्यसभा की एक-एक सीट खाली है, जिनका विवरण इस प्रकार है. चुनाव आयोग ने राज्यसभा के दो सांसदों के निधन के बाद खाली पड़ी सीट पर उपचुनाव कराने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश और केरल में खाली हुई दोनों सीटों पर 24 अगस्त को उपचुनाव होगा। आपको बता दें कि बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं।

इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है। दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए 6 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि 13 अगस्त को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे और नामांकन पत्रों की जांच 14 अगस्त को होगी। 17 अगस्‍त तक नामंकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार उपचुनाव के लिए मतदान 24 अगस्त को होगा और मतगणना 24 को शाम 5:00 बजे शुरू होगी तथा चुनावी प्रक्रिया 26 तक समाप्त हो जायेगी।

आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव प्रक्रिया के संचालन के लिए व्यवस्था बनाते समय कोविड-19 से सम्बंधित रोकथाम के उपायों का पालन किया जायेगा।